Saturday, May 18, 2024

किन्नौर : राज्य स्तरीय क्राफ्ट व डांस फेस्टिवल जून में, तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने ली बैठक

 

आपकी खबर, किन्नौर।

75वें आजादी के अमृत महोत्सव पर किन्नौर जिला के मुख्यालय रिकांग पिओ में जून माह के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा राज्य स्तरीय क्राफ्ट व डांस फेस्टिवल। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय क्राफ्ट व डांस फेस्टिवल 22 जून से 24 जून, 2022 तक आयोजित करने का निर्णय लिया है तथा इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 दिन तक चलने वाले राज्य स्तरीय क्राफ्ट व डांस मेले में प्रदेश के जनजातीय उपमण्डलों के सांस्कृतिक दलों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा इन्हीं क्षेत्रों के परम्परागत क्राफ्ट, हथकरघा व हस्तशिल्प से जुड़े लोगों को भी मेले में आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 3 दिवसीय मेले में देश भर में धूम मचा रहे ‘हाॅरमनी आॅफ पाइन्स’ पुलिस आॅरकैस्ट्रा बैंड को भी आमंत्रित किया जाएगा। मेले में जहां जनजातीय क्षेत्र के पांगी, भरमौर, लाहोल-स्पीति के काजा व केलांग के अलावा जिले के कल्पा, पूह व निचार उपमण्डलों के सांस्कृतिक दल भाग लेंगंे वहीं जिले के सांस्कृतिक दलों के लिए जिला स्तरीय सांस्कृतिक नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जिले के समृद्ध वाद्य यंत्रों का गायन व प्रदर्शन भी किया जाएगा। मेले में स्थानीय पाठशालाओं के बच्चों व महिला मण्डलों के सदस्यों को भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जून माह में इस मेले को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य जिले में आने वाले पर्यटकों को जिले की समृद्ध संस्कृति और यहां तैयार होने वाले हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पादों से रू-ब-रू करवाना है। उन्होंने बताया कि मेले को पर्यटन गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा ताकि पर्यटकों को एक ही स्थल पर यहां की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर व हथकरघा हस्तशिल्प उत्पादों से रू-ब-रू होने व उत्पादों की खरीद का अवसर उपलब्ध हो सके।

मेले के दौरान मिस किन्नौर प्रतियोगिता, बच्चों के लिए फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिता महिलाओं व युवाओं के लिए रस्सा-कस्सी व म्यूज़िकल चेयर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियों का भी गठन किया तथा निर्देश दिए कि सभी अपने-अपने दायित्वों का सही प्रकार निर्वाह्न कर मेले का सफल आयोजन सुनिश्चित बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी रजनोल्ड राॅयस्टन, सहायक आयुक्त बिमला वर्मा, उप-अधीक्षक पुलिस नवीन जालटा सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts