Friday, May 3, 2024

करसोग अस्पताल में नहीं मिल रहा पैरासिटामोल ड्रॉप व सिरप

 

  • जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम का जनता को नहीं मिल रहा लाभ 

आपकी खबर, करसोग।

जिला मंडी के उपमंडल करसोग के सिविल अस्पताल में रोगियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाएं सिरे नहीं चढ़ पा रही हैं। स्वास्थ्य महकमें के अधिकारी भी इन योजनाओं को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं जिसके चलते सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ मरीजों को नहीं मिल पा रहा है।

करसोग अस्पताल में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही (जे.एस.एस.के.) जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम की पोल खुल गई है। शिशुओं के उपचार लिए महत्वपूर्ण दवाईयों में शामिल पैरासिटामोल ड्रॉप व सिरप तक अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में योजना के तहत एक वर्ष तक के शिशुओं का निशुल्क ईलाज करने का दावा करसोग अस्पताल में धराशाई हो गया है। सवा लाख की आबादी का आंकड़ा पार कर चुके करसोग उपमंडल में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है। जिसके चलते रोगियों को ईलाज करवाने के लिए शिमला,मंडी सहित रामपुर का रूख करना पड़ता है।

करसोग में करोड़ों रूपयों की लागत से अस्पताल का भवन तो बना है लेकिन स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर क्षेत्रवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने में भी स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों के पसीने छूटने लगे हैं। शिशुओं को ईलाज करने के लिए पैरासिटामोल जैसी आवश्यक दवाई तक सिविल अस्पताल की फार्मेसी में नहीं है। शिशुओं को बुखार सहित अन्य बीमारियों से निजात दिलाने के लिए पैरासिटामोल ड्रॉप व सिरप की सप्लाई सिविल अस्पताल में पिछले तकरीबन एक वर्ष से नहीं आ रही है।

शिशुओं को डाक्टर से दिखाने के बाद अस्पताल में बनी फार्मेसी से दवाईयां लेने पर परिजनों को पता चलता है कि पैरासिटामोल अस्पताल में है ही नहीं। जिसके चलते मजबूरी में इसे खरीदने के लिए बाजार के चक्कर लगानें पड़ते हैं। जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम का करसोग अस्पताल में पूरा लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है। करसोग में मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरस रहे लोगों का कहना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मरीजों को उपलब्ध करवाने में स्वास्थ्य महकमा गंभीरता नहीं दिखा रहा। जिसके चलते सरकार को इसमें हस्तक्षेप करते हुए उचित कार्यवाई करनी चाहिए।

  • जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी पैरासिटामोल : बी.एम.ओ.

मामले को लेकर (बी.एम.ओ.) खण्ड चिकित्सा अधिकारी करसोग डा. कंवर सिंह गुलेरिया ने बताया कि अस्पताल की फार्मेसी में पैरासिटामोल टैबलेट तो उपलब्ध है लेकिन पैरासिटामोल ड्रॉप व सिरप की सप्लाई काफी समय से नहीं आ पाई है। इसके लिए आर्डर दे दिया गया है तथा जल्द ही अस्पताल में शिशुओं के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts