Sunday, May 19, 2024

करसोग में स्वच्छता अभियान की सरेआम की जा रही अवहेलना

 

  • स्वच्छता को लेकर जिम्मेदार अधिकारी नहीं ले रहे करसोग की सुध
  • नगर पंचायत के सभी वार्डों में लगे कूड़े के ढ़ेरों ने बढ़ाया जनता का मर्ज
  • नियमों को ठेंगा दिखा नगर पंचायत कमेटी आग के हवाले कर रही कूड़ा
  • गर्मी के मौसम में बीमारियों में तब्दील हो सकते हैं कूड़े-कचरे के ढेर

आपकी खबर, करसोग।

जिला मंडी के उपमंडल करसोग की नगर पंचायत करसोग में स्वच्छता अभियान की सरेआम अवहेलना की जा रही है। कूड़े-कर्कट से भरे पड़े रास्ते और गंदगी के ढ़ेरों से फैल रही बदबू करसोग वासियों का नसीब बन गया है। नगर पंचायत की सुविधा मिलने के बावजूद भी करसोग के लोगों को गंदगी से निजात नहीं मिल पा रही है।

इतना ही नहीं नगर पंचायत की जद में फैला कूड़ा कचरा आग के हवाले किया जा रहा है। नियमों को ठेंगा दिखाते हुए नगर पंचायत कमेटी कूड़े-कचरे के ढ़ेरों को आग लगाकर वातावरण को प्रदूषित कर रही है। सडक़ के किनारे जहां आग के दम पर कूड़े के ढ़ेरों को समेटने की जुगत भिड़ाई जा रही है वहीं वार्डों में पसरी गंदगी के ढ़ेर लगातार अपना दायरा बढ़ाते हुए जनता के लिए सिरदर्द बन रहे हैं। इस समस्या से पार पाना नगर पंचायत कमेटी के बूते से बाहर होने लगा है।

पिछले तकरीबन 3 महीनों से नगर पंचायत के रिहायशी क्षेत्रों से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है। जिसके चलते कूड़े के बढ़ते साम्राज्य ने जनता की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऐसे में जनता की समझ में यह नहीं आ रहा कि बड़े पैमाने पर चलाए जा रहे देशव्यापी स्वच्छता अभियान को करसोग में ही नजर अंदाज क्यों किया जा रहा है? सफाई व्यवस्था को लेकर जिम्मेवार अधिकारी इस मामले में चुप्प क्यों हैं? गर्मियों के इस मौसम में गंदगी की वजह से फैलने वाली बीमारियां महामारी के रूप में जनता पर कहर बरपा सकती हैं। इसकी फिक्र शायद न तो नगर पंचायत कमेटी को है और न ही स्थानीय प्रशासन को इससे कोई सरोकार है। स्वच्छता को लेकर जिम्मेदार अधिकारी करसोग की गंदगी को ठिकाने लगाने की सुध ही नहीं ले रहे हैं। गौरतलब है कि डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन बंद होने के बाद धीरे-धीरे नगर पंचायत की परिधि में गंदगी के ढ़ेर लगने शुरू हो गए। लेकिन नगर पंचायत ने गंदगी से निपटने के लिए किसी भी तरह के कारगर कदम उठाना मुनासिब नहीं समझा। नतीजतन करसोग नगर पंचायत विकास को पछाड़ते हुए गंदगी को लेकर पहले पायदान पर खड़ी नजर आ रही है।

  • नगर पंचायत की लापरवाही से बंद हुई डंपिग साईट

तकरीबन 3 वर्षों तक केलोधार पंचायत में चल रही नगर पंचायत की डंपिंग साईट नगर पंचायत प्रशासन की वजह से बंद हुई बताई जा रही है। डंपिंग साईट का ठीक ढ़ंग से रखरखाव न होने पर ग्रामीणों ने नगर पंचायत के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए डंपिंग साईट को बंद कर दिया। इतना ही नहीं ग्रामीणों की चेतावनी के बाद जब नगर पंचायत ने वहां कूड़ा-कचरा डंप करना चाहा तो ग्रामीणों ने एकजुट होकर वहां से कूड़े से भरा ट्रैक्टर वापिस लौटा दिया। उसके बाद डंपिंग साइट का इस्तेमाल नगर पंचायत ने बंद कर दिया।

  • सतापक्ष व विपक्ष के नेताओं ने भी साधी चुप्पी

करसोग के विकास का दम भरने वाले सतापक्ष व विपक्ष के नेताओं ने भी इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। सतापक्ष के विधायक हीरा लाल करसोग वासियों को गंदगी से निजात दिलाने में उचित कदम नहीं उठा पाए हैं। वहीं विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस के स्थानीय नेता, पूर्व मंत्री सहित पूर्व विधायक भी जनता की आवाज को नहीं उठा पा रहे हैं। चुनावी वर्ष में अपना भाग्य आजमाने चुनावी रण में कूदने वाले युवा नेता भी नगर पंचायत में फैली गंदगी को लेकर मूक दर्शक बने हुए हैं।

  • नगर पंचायत कमेटी को भंग करने की मांग

नगर पंचायत करसोग की जनता ने गंदगी की समस्या को जहन में रखते हुए सरकार से मांग की है कि नगर पंचायत कमेटी को तुरंत प्रभाव से भंग कर दिया जाए। नगर पंचायत कमेटी जनता को सुविधा दिलाने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। पिछले कुछ समय से करसोग गंदगी की नगरी में तब्दील हो गया है जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। ऐसे में गंदगी से निजात नहीं दिला पाने वाली नगर पंचायत को करसोग वासियों ने सिरे से नकार दिया है।

  • मजबूरी के चलते नहीं हो पा रही सफाई : अध्यक्ष

नगर पंचायत अध्यक्ष सीमा गुप्ता ने बताया कि मजबूरी के चलते नगर पंचायत की सफाई नहीं हो पा रही है। नगर पंचायत के पास ड़पिंग साईट नहीं है जिसके चलते सफाई व्यवस्था सहित डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन बंद कर दी गई है। नई डंपिंग साईट तलाशने के लिए काफी प्रयास किए गए लेकिन साईट फाईनल होने से पहले ही लोग विरोध करना शुरू कर देते हैं। डंपिंग साईट मिलते ही सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी।

  • असुविधा के लिए माफ करे जनता : उपाध्यक्ष

नगर पंचायत करसोग के उपाध्यक्ष बंसी लाल कौंडल ने गंदगी की वजह से हो रही परेशानी पर जनता से माफी मांगी है। उन्होने बताया कि नगर पंचायत की वजह से जनता को होने वाली परेशानियों से वह भली भांति परिचित हैं तथा उन्होने जनता से सहयोग करने की अपील की है। उन्होने बताया कि कुछ ही दिनों में नगर पंचायत की डंपिंग साईट फाईनल कर दी जाएगी तथा करसोग में लगे कूड़े कचरे के ढ़ेरों को भी जल्द ही ठिकाने लगाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts