Sunday, May 19, 2024

वन मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर से की महाक्विज के छठे राउंड की शुरुआत

  • वन मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर से की महाक्विज के छठे राउंड की शुरुआत
  • खेल और वन महकमे से जुड़े प्रश्नों का जवाब दे जीत सकेंगे नकद इनाम

आपकी खबर, नूरपुर। 

हिमाचल में पहली बार आयोजित हो रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज’ के छठे राउंड की शुरूआत हो चुकी है। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया नूरपुर के अटल स्टेडियम से 2 सितंबर को छठे राउंड का शुभारंभ किया। ‘युवा खेल एवं वन’ थीम पर आधारित यह राउंड 15 सितंबर तक चलेगा। ऐसे में प्रतिभागी इस अवधि के दौरान इस महाक्विज में ऑनलाइन हिस्सा लेकर नकद इनामी राशि जीत सकते हैं।

 

इस दौरान वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने वर्तमान सरकार की ओर से किए गए कार्य गिनवाए। उन्होंने नई खेल नीति पर बात करते हुए कहा कि आज वर्तमान सरकार की नई खेल नीति युवाओं के लिए नए द्वार खोल रही है। नई खेल नीति बनाने के साथ-साथ युवाओं के लिए स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी जोर दिया गया है। इसके नतीजे सामने आ रहे हैं।

  • अब तक 71 हज़ार से ज्यादा खेल चुके हैं महा-क्विज

कुल आठ राउंड वाले इस महा-क्विज के पांच राउंड पूरे हो चुके हैं, जिनमें 71 हज़ार 445 से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। ऐसे में आप अभी भी इस महा-क्विज का हिस्सा बन सकते हैं और नकद इनाम जीत सकते हैं। महाक्विज का सातवां और आठवां राउंड भी जल्द शुरू होगा।

 

  • *क्या है जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज*

ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’ का मकसद केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।

 

महा-क्विज के सभी राउंड अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महा-क्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तीकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवेश’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ चौथा राउंड हिमाचल में पर्यटन और पांचवां राउंड स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल थीम पर आधारित था।

  • *आप कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन*

हालांकि महा-क्विज के पांच राउंड हो चुके हों लेकिन आप अभी भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। इसके लिए आपको माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महा-क्विज का पेज बंद हो जाएगा।

 

 

*1 हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम*

सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी दी जा रही है। इसलिए तुरंत हिमाचल प्रदेश सरकार के पोर्टल MyGov Himachal पर रजिस्ट्रेशन करवाएं और सरकार की योजनाओं से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देकर नकद इनाम जीतें।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts