Friday, July 19, 2024

हिमाचल : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, नववर्ष में मिलेगा इतना अतिरिक्त कोटा

  • हिमाचल : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, नववर्ष में मिलेगा इतना अतिरिक्त कोटा
  • 75 फीसदी ग्रामीण आबादी को सीधा मिलेगा लाभ

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल के राशन कार्ड धारकों के लिए नववर्ष खुशियों भरा रहेगा। पीडीएस के तहत लाखों राशन कार्ड धारकों को डिपुओं के माध्यम से राशन का अतिरिक्त कोटा मिलेगा। एक जनवरी से एपीएल और एपीएल (आयकर) राशन कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चावल और 500 ग्राम ज्यादा आटा मिलेगा। वर्तमान में इस श्रेणी के तहत प्रति राशन कार्ड धारक को 13 किलोग्राम आटा और छह किलोग्राम चावल मिल रहा है। अब इन्हें 13 किलो 500 ग्राम आटा और सात किलो चावल मिलेगा।

बता दें कि राज्य खाद्य आपूर्ति निगम के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत पंजीकृत राशन कार्ड धारकों के लिए भी राशन की आपूर्ति पहुंच गई है। एनएफएसए अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) और प्राथमिकता वाले परिवारों के तहत 75 फीसदी ग्रामीण आबादी और 50 फीसदी शहरी आबादी को कवर करता है।

पूर्व में एनएफएसए राशन कार्ड धारकों के लिए राशन की आपूर्ति बंद कर दी गई थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम आटा और चावल सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किया जाता है। कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल 2020 में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी।

कोरोना की पहली लहर खत्म होने के साथ ही नवंबर 2020 में यह योजना बंद कर दी गई थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते फिर से मई 2021 में इसे बहाल कर कुछ समय के बाद फिर बंद कर दिया था। अब फिर से इस योजना के तहत राशन की आपूर्ति पहुंच चुकी है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts