Sunday, May 19, 2024

हिमाचल के 114 निजी स्कूलों की मान्यता रद्द, सकते में अभिभावक

  • हिमाचल के 114 निजी स्कूलों की मान्यता रद्द, सकते में अभिभावक

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है। यहां चल रहे निजी स्कूलों पर शिक्षा बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई की है। कुल 114 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है।

 

स्कूलों पाई गई कुछ अनियमितताओं के चलते मान्यता रद्द की गई है। अब शिक्षा बोर्ड ने इन स्कूलों को 31 मार्च तक का समय अनियमितताएं दूर करने को दिया है। अगर इस अवधि में संबंधित स्कूल बोर्ड के तय मानदंडों पर खरा उतरते हैं तो उनकी मान्यता को जारी रखा जाएगा। नहीं तो स्कूलों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही अभिभावकों को भी सकते में डाल सकता है।

 

प्रदेश भर में शैक्षणिक सत्र 2023.24 के लिए शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से मान्यता रिन्यूअल के लिए आवेदन मांगे थे। इस दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास 1212 उच्च माध्यमिक व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों ने आवेदन किया था।

 

इनमें से 114 स्कूलों में अनियमितताएं पाए जाने के कारण शिक्षा बोर्ड ने इन स्कूलों की रिन्यूअल को अभी तक आगे नहीं बढ़ाया है, जबकि उच्च स्तर के 659 स्कूलों को मान्यता दी गई है। वहीं सीनियर सेकेंडरी स्तर के 439 स्कूलों को भी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त हुई है। अब देखना यह होगा कि कितने स्कूल मानदंडों पर सही उतरते हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts