Saturday, April 20, 2024

अंगदान पर चंबा मेडिकल कॉलेज में लगाया दो दिवसीय जागरूकता शिविर, बताई अंगदान की महत्वता

  • अंगदान पर चंबा मेडिकल कॉलेज में लगाया दो दिवसीय जागरूकता शिविर, बताई अंगदान की महत्वता

 

आपकी खबर, शिमला। 29 सितंबर

 

पंडित जवाहरलाल नेहरू गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज चंबा में स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन (सोटो) हिमाचल प्रदेश की ओर से अंगदान पर जागरूकता शिविर लगाया गया। यह शिविर दो दिन तक चला। सोटो के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार ने लोगों को अंगदान के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि ब्रेन डेड की स्थिति में व्यक्ति अंगदान करके आठ लोगों का जीवन बचा सकता है। अंगदान किसी भी जाति, वर्ग, आयु व लिंग का व्यक्ति कर सकता है। इसके लिए परिवार जनों की सहमति होना जरूरी है। शिविर के दौरान चंबा मेडिकल कॉलेज के मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ राजेश गुलरी के साथ बैठक की गई।

इसमें ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार ने ऑर्गन डोनेशन रजिस्ट्री के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि www.sotto himachal.com और www.notto.abdm.gov.in के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे अंगदान की शपथ ले सकता है। यह प्रक्रिया आधार लिंक होती है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद व्यक्ति को शपथ पत्र सर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है। शिविर के दौरान सैकड़ो लोगों को अंगदान व नेत्रदान के बारे में जागरूक किया गया। कई लोगों ने अंगदान की महत्वता को समझते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts