Monday, May 6, 2024

शूलिनी विश्वविद्यालय में फ्लो साइटोमेट्री पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित

  • शूलिनी विश्वविद्यालय में फ्लो साइटोमेट्री पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित

आपकी खबर, सोलन, 29 सितंबर

शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय फ्लो साइटोमेट्री कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला का आयोजन शूलिनी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल एंड एनवायर्नमेंटल साइंसेज द्वारा फ्लोसाइटोमेट्री सॉल्यूशंस लिमिटेड, भारत,प्राइवेट लिमिटेड और ट्रस्ट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इन साइटोमेट्री (टीईटीसी), भारत के सहयोग से किया गया था। तीन दिनों तक चली कार्यशाला में फ्लो साइटोमेट्री में अत्याधुनिक प्रगति और अनुप्रयोगों का प्रदर्शन किया गया, जिससे देश भर के विभिन्न संस्थानों के प्रतिभागियों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा मिला।

 

कार्यशाला की शुरुआत फ्लोसाइटोमेट्री सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. हेमंत अग्रवाल द्वारा दिए गए “फ्लो साइटोमेट्री विश्लेषण और प्रस्तुति” नामक व्याख्यान से हुई। टीईटीसी के प्रबंध अधिकारी।

डॉ. अग्रवाल ने “साइटएक्सपर्ट” सॉफ्टवेयर का उपयोग करके डेटा विश्लेषण तकनीकों के बारे मई जानकारी साझा की । टीईटीसी के सदस्य डॉ. हिमांशु टिल्लू ने प्रयोग अवलोकन, उद्देश्य, कीवर्ड, चर, संगठन, प्राथमिक संपर्क, तिथि, निष्कर्ष, उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान का प्रसार सुनिश्चित करना और गुणवत्ता नियंत्रण जैसे प्रमुख तत्वों पर जोर देते हुए डेटा प्रकाशित करते समय एमआईएफफ्लोसाइट दिशानिर्देशों का पालन करने के महत्व पर छात्रों को प्रबुद्ध किया।

 

वर्कशॉप के दौरान एक प्रश्नोत्तरी और फीडबैक सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें अंकुर राकेश दुबे आईआईटी, जोधपुर शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, उनके बाद इंदु शर्मा आईसीएमआर, नई दिल्ली रहीं।

कार्यशाला के दूसरे दिन “फ्लो साइटोमेट्री का उपयोग करके एपोप्टोसिस का विश्लेषण” विषय पर जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय, यूएसए से डॉ. राजेंद्र कुमार का ऑनलाइन व्याख्यान हुआ। डॉ. कुमार ने ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में फ्लो साइटोमेट्री की महत्वपूर्ण भूमिका, विशेष रूप से कैंसर कोशिकाओं के उपचार में इसके अनुप्रयोगों पर चर्चा की।

टीईटीसी के दोनों सदस्यों डॉ. हेमंत अग्रवाल और डॉ. हिमांशु टिल्लू द्वारा विश्वेश्वरैया हॉल में कोशिका चक्र विश्लेषण और एपोप्टोसिस पर व्यावहारिक प्रदर्शन आयोजित किए गए। बेकमैन कूल्टर कंपनी के अनुप्रयोग वैज्ञानिक अन्वेषा मलिक और डॉ. जितेंद्र कुमार शांडिल्य ने फ्लो साइटोमेट्री के बुनियादी सिद्धांतों का व्यापक परिचय प्रदान किया।

अंतर्राष्ट्रीय फ्लो साइटोमेट्री कार्यशाला का समापन, प्रो. आरसी सोबती, पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिन्होंने इस कार्यक्रम को अद्वितीय सफल बनाने के लिए सभी उपस्थित लोगों, आयोजकों और प्रायोजकों को धन्यवाद दिया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts