Saturday, April 20, 2024

सहूलियत : रोजगार कार्यालयों में घर बैठे मिलेगी पंजीकरण की सुविधा

  • सहूलियत : रोजगार कार्यालयों में घर बैठे मिलेगी पंजीकरण की सुविधा
  • आनलाइन हुए कार्यालयों में सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट भी होंगे जमा

आपकी खबर, करसोग 2 सितंबर 2023

बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए अपना पंजीकरण करवाने के लिए अब रोजगार कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि युवा वर्ग घर बैठे ही आनलाइन माध्यम से रोजगार कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। राज्य सरकार ने प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में आनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान कर युवाओं को तोहफा प्रदान किया है। इस सुविधा के मिलने से करसोग क्षेत्र के बेरोजगार युवा भी लाभान्वित हुए है। उनका पंजीकरण भी अब आनलाइन होने लगा है।

श्रम एवं रोजगार विभाग की इस नई पहल का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को मिलेगा। उन्हें रोजगार के लिए अपना पंजीकरण करवाने के लिए अब रोजगार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे, बल्कि दूरदराज व ग्रामीण क्षेत्रों के युवा अब अपने घर से ही सीधे तौर पर आनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। इस सुविधा के मिलने से युवाओं के समय व धन की बचत होगी।

युवाओं को रोजगार के लिए अपना पंजीकरण करवाने के लिए रोजगार कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है बल्कि युवा सीधे तौर पर अपने घर से ही अपने मोबाईल फोन के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते है।

युवा वर्ग अपने दस्तावेज भी सेल्फ अटेस्टेड कर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। श्रम एवं रोजगार विभाग ने पहली अगस्त से प्रदेश के युवाओं को रोजगार कार्यालयों में स्वयं प्रमाणन आधार पर आनलाइन पंजीकरण सुविधा प्रदान की है। आनलाइन पंजीकरण के लिए युवाओं को वेबपोर्टल eemis.hp.nic.in पर लाॅग-इन करना होगा। उसके पश्चात अपना यूजर आईडी तैयार कर, स्वयं प्रमाणन आधार पर सूचना भर कर आनलाइन अप्लाई करना होगा। उसके सबमिट होने के बाद रोजगार कार्यालय के कर्मचारी उसे अप्रूव करेंगे और पंजीकरण करवाने वाले को उसका पंजीकरण प्रमाण पत्र भी आनलाइन ही मिल जाएगा।

पंजीकरण के साथ-साथ युवाओं को अपने पुराने पंजीकरण की रिन्यूल या नवीनीकरण करने की सुविधा भी अब आनलाइन ही मिलेगी। उसके लिए भी युवाओं को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। करसोग स्थित श्रम एवं रोजगार विभाग के उप-मंडलीय कार्यालय में लगभग साढ़े 13 हजार युवा रोजगार के लिए पंजीकृत है, वे अब आवश्कता होने पर, अपना पंजीकरण रिन्यूल आनलाइन माध्यम से करवा सकेंगे। रोजगार कार्यालय में अपना पंजीकरण करवाने के लिए आने वाले युवाओं को कर्मचारी आनलाइन पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं और कर्मचारी स्वयं उनके आईडी बनाकर आनलाइन पंजीकरण कर रहे है।

करसोग स्थित श्रम एवं रोजगार विभाग के उप-मंडलीय कार्यालय में आनलाइन पंजीकरण को प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। जिसका लाभ क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को मिल रहा है। हर साल क्षेत्र के हजारों युवा अपना पंजीकरण रोजगार कार्यालयों में करवाते हैं। जिन्हें इस सुविधा का सीधा लाभ मिलेगा। विशेषतौर पर बसों में रोजगार पाने के लिए कई किलोमीटर सफर करके के उपरांत अपने जिला या फिर उपमंडल स्तर पर स्थित रोजगार कार्यालयों में पंजीकरण के लिए दूरदराज से आने वाले युवाओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

उन्हें एक तो बसों में किराया देकर आने से किराए के रूप में होने वाले खर्च से छुटकारा मिलेगा वहीं उनके समय में भी बचत होगी। युवाओं को आनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार का युवाओं के लिए एक बड़ा व राहत पहुंचाने वाला सराहनीय कदम है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts