Sunday, May 19, 2024

हिमाचल में रैन बसेरा में संत निरंकारी जोनल स्तरीय महिला समागम का भव्य आयोजन

  • हिमाचल में रैन बसेरा में संत निरंकारी जोनल स्तरीय महिला समागम का भव्य आयोजन

आपकी खबर, रामपुर बुशहर। 14 अप्रैल

संत निरंकारी जोनल स्तरीय महिला समागम का भव्य आयोजन रामपुर बुशहर के रैन बसेरा (नजदीक शिशु पार्क) में ज्ञान प्रचारिका बहन नीलम नेगी (मसूरी) की अध्यक्षता में किया गया। प्रभु परमात्मा निरंकार का गुणगान किया।

ईस समागम में स्थानीय ब्रांच के सेवादल, संत निरंकारी चौरिटेबल फाउंडेशन तथा संगत के सदस्यों ने भी भरपूर योगदान दिया। प्रचारिका बहन नीलम नेगी ने भी ईस समागम में सतगुरु माता सुदिक्षा महाराज का पावन आशीर्वाद प्रदान करते हुए अपने प्रवचनों में फ़रमाया कि भगवान द्वारा बनाई गई अन्य सभी प्रजातियों में मानव को ही श्रेष्ठ बताया गया है, अकेला मनुष्य ही है जिसे बुद्धि के साथ जन्म दिया गया है जो उसे सत्य और असत्य, वास्तविकता और गैर-वास्तविकता, वांछनीय और अवांछनीय के बीच अंतर करने में सक्षम बनाता है।

हालांकि, इसके लिए, मानव को सही, वास्तविक और वांछनीय से परिचित होना चाहिए। जीवन इतना कीमती है, जिसकी शुरुआत और अंत के बारे में सच्चाई का एहसास होना चाहिए। जिस ईश्वर की पूजा व भक्ति संसार में की जा रही है और जिसके माध्यम से यह मानव जीवन प्राप्त हुआ है, जीवित रहते हुए इस पावन स्रोत को जानना चाहिए और यह मानव जीवन का प्राथमिक उद्देश्य भी है। इस ईश्वर के दर्शन केवल सतगुरु के माध्यम से ही प्राप्त हो सकते है। जो मनुष्य अपनी पारिवारिक व सांसारिक जिम्मेवारियों को निभाते हुए अपने जीवन को जीते है, ऐसा जीवन परमात्मा को प्राप्त करने के बाद और अधिक आनंदित व सार्थक हो जाता है। अतः में समस्त मानव जाति का आह्वान सम्पूर्ण हरदेव वाणी के पावन संदेशः

‘‘जिसकी भक्ति, जिसकी पूजा उसका ज्ञान जरूरी है

कहे हरदेव कि पहले ईश्वर की पहचान जरूरी है’’

इस अवसर पर शिमला जोन के इंचार्ज एन. पी. एस. भुल्लर तथा रामपुर के सयोजक महात्मा आदरणीय धनी राम और शिमला जोन की समस्त महिला साध संगत ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts