Tuesday, April 30, 2024

एंटी हेलनेट उपदान योजना बंद होने पर बिफरे विधायक लोकेंद्र

  • एंटी हेलनेट उपदान योजना बंद होने पर बिफरे विधायक लोकेंद्र

 

आपकी खबर, आनी। 17 अप्रैल

एंटी हेलनेट पर उपदान योजना बंद होने से भाजपा बिफर गई है। भाजपा विधायक लोकेन्द्र कुमार ने कहा है कि बागवानों व किसानों के हितों के मद्देनजर पूर्व सरकार के वक्त शुरू की गई इस योजना को बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण है। लोकेन्द्र कुमार ने कहा कि बागवानी विभाग ने एंटी हेलनेट पर उपदान के लिए आवेदन करने वाले पोर्टल को वेब साइट से हटा दिया है। पोर्टल के हटने से साफ है कि सरकार ने एंटी हेलनेट के तहत उपदान देना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के बंद होने से कांग्रेस सरकार का किसान व बागवान विरोधी चेहरा सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के बागवानों को एंटी हेलनेट पर 80 फीसद उपदान मिलता था।

 

इस बर्ष आनी विधानसभा क्षेत्र में 70% बागवानों ने अपने बगीचों में एंटी हेलनेट डाले हैं । ताकि ओलावृष्टि से सेब की फसल को बचाया जा सके ।

 

हर साल बागवानों की बागीचों में सेब पर ओलावृष्टि से करोडों की फसल बर्बाद होती है। बागवानों को नुकसान से बचाने के मकसद से पूर्व में जयराम सरकार ने साल 2021-22 के बजट में एंटी हेलनेट योजना के लिए 10 करोड़ का प्रावधान भी किया था। योजना के तहत बागवानों को 5 हजार वर्ग मीटर के बागीचों में एंटी हेलनेट पर 80 फीसद उपदान मिलता था।

 

सिर्फ 20 प्रतिशत रकम खर्च कर बागवान एंटी हेलनेट लगा कर अपनी सेब की नगदी फसलों को बचाते थे। मगर अब सरकार ने योजना को बंद कर दिया है जोकि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts