Sunday, May 19, 2024

जलोड़ी दर्रे पर बर्फबारी के बीच छोड़ी गाय को मिला ठिकाना

  • आपकी खबर ने प्रमुखता से उठाया था टैग लगे मवेशियों का का मुद्दा
  • मामला सुर्खियों में आने के बाद पंचायत प्रधान ने लिया था कड़ा संज्ञान

आपकी खबर, शिमला।

 

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के आनी उपमंडल स्थित पर्यटक स्थल जलोड़ी दर्रे पर बर्फबारी के दौरान कुछ लोगों ने अपने टैग लगे मवेशियों को बेसहारा छोड़ दिया था। खुले आसमान तले भरी बर्फबारी में मरने के लिए छोड़ दिए गए इन मवेशियों का मुद्दा आपकी खबर ने प्रमुखता से उठाया था। 5 जनवरी को जलोड़ी दर्रे पर बर्फबारी के बीच मरने के लिए छोड़ दिए टैग लगे मवेशी शीर्षक से प्रकाशित इस खबर के सुर्खियों में आने के बाद संबधित पंचायत ने त्वरित कार्यवाही करते हुए मिसाल पेश की है। बर्फ में बेसहारा छोड़े मवेशियों की दयनीय हालत पर आपकी खबर द्वारा बुलंद की गई आवाज पर पंचासत प्रधान की कार्यवाही के चलते टैग लगी एक गाय को उसके मालिक को सौंप दिया गया है। आपकी खबर की इस मुहिम के चलते जहां भारी बर्फबारी में ठंड से ठिठुर रही गाय को अपना खोया हुआ ठिकाना वापिस मिल गया है वहीं पंचायत प्रधान की कार्यप्रणाली पर भी जनता ने खुशी जाहिर की है।

गौरतलब है कि गत 5 जनवरी को सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हुआ था जिसमें बर्फ से ढक़े जलाड़ी दर्रे पर बेसहारा भटक रहे टैग लगे मवशियों को सुरक्षित स्थान की तरफ हांकने की कोशिश कर रहे थे। वीडियो वायरल होने के बाद टैग लगे मवेशियों को मरने के लिए बर्फ मे छोडऩे के इस मामले की सभी तरफ कड़ी आलोचना होने लगी थी। टैग में लगे सीरियल नंबर से मवेशियों के मालिक की पहचान कर उनके मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग ने जहां जोर पकड़ा वहीं बर्फ में छोड़े गए मवेशियों के लिए सुरक्षित ठिकाना मुहैया करवाने की मुहिम भी लोगों ने अपने स्तर पर शुरू करने का फैसला कर लिया था। लेकिन इसी बीच टैग लगी एक गाय के सीरियल नंबर से उसके मालिक की पहचान हो गई। उपमंडलीय पशु चिकित्सा अधिकारी डा. रणधीर सिंह द्वारा छानबीन करने पर जलोड़ी दर्रे पर बेसहारा छोड़ी गई गाय के मालिक की पहचान फनौटी पंचायत के लोटर फनौटी गांव में हो गई। इस व्यक्ति की पहचान कर इसकी जानकारी पंचायत प्रधान दौलत राम को दी गई। गाय मालिक की पहचान मिलते ही पंचायत प्रधान ने त्वरित कार्यवाही करते हुए गाय के मालिक से संपर्क किया तथा कानून का पाठ पढ़ाते हुए गाय को सकुशल वापिस अपनी गौेशाला में लाने की चेतावनी जारी कर दी। पंचायत प्रधान की चेतावनी व कानून की जानकारी होने के बाद गाय के मालिक ने ठंड में ठिठुर रही गाय को वापिस अपनी गौशाला में पहुंचा दिया है।

फनौटी पंचायत प्रधान दौलत राम का कहना है कि टैग लगे मवेशियों को बेसहारा छोडऩा जुर्म की श्रेणी में आता है तथा भविष्य में यदि फिर से इस तरह का मामला सामने आता है तो नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बहरहाल, बर्फबारी के बीच ठंड से ठिठुर रही गाय को फिर से उसका खोया हुआ आशियाना मिल गया है जिसके चलते क्षेत्र के गौ प्रेमियों में खुशी की लहर है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts