Sunday, May 19, 2024

न्यू शिमला में फैशन ग्रैंडियोर शो का आयोजन, छात्राओं ने किया स्वयं निर्मित वस्त्रों का प्रदर्शन

 

  • छात्राओं को 6 माह की ट्रेनिंग के बाद दिया जाएगा रोजगार
  • छात्राओं को हुनरमंद बनाने के लिए आयोजित हो रहे ऐसे कार्यक्रम

आपकी खबर, शिमला।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के अंतर्गत स्टडी मैट्रिक्स स्किल ट्रेनिंग सेंटर न्यू शिमला सैक्टर 4 में फैशन ग्रैंडियोर शो का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डांस, म्यूजिक और हिमाचली, भारतीय तथा पाश्चात्य संस्कृति से सराबोर प्रस्तुतियां छात्राओं द्वारा दी गई। इस आयोजन के अंतर्गत स्टडी मैट्रिक्स की छात्राओं ने स्वयं निर्मित वस्त्रों का  प्रदर्शन किया। छात्राओं द्वारा बनाए गए वस्त्र थीम्स पर आधारित थे जैसे कि फ्लोरल थीम, स्काई, गोथिक, रोज और जूलॉजिकल लेयर, पीकॉक तथा हिमाचली संस्कृति इत्यादि पर आधारित एवं पाश्चात्य संस्कृति से शोभित विभिन्न थीमस। फैशन ग्रेंड्योर शो में स्थानीय लोगों ने हिस्सा लेकर छात्राओं का मनोबल बढ़ाया।

स्टडी मैट्रिक्स मिशन के अंतर्गत छात्राओं को सेल्फ एंप्लॉयड टेलर/ असिस्टेंट फैशन डिजाइनिंग का 6 माह का कोर्स करवाया जाता है। छात्राओं को 6 माह की ट्रेनिंग के साथ आवासीय सुविधा भी दी जाती है। यह कोर्स बिल्कुल नि:शुल्क है। कोर्स पूरा होने के बाद छात्राओं को रोजगार का सुनहरा अवसर भी प्रदान किया जाता है।

गौरतलब है कि मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट की तरफ से फैशन से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिससे कि छात्राएं इस क्षेत्र में हुनरमंद हो सके।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts