Sunday, May 19, 2024

करसोग में सफाई कर्मचारी को नहीं दिया वेतन, पटरी से उतरी सफाई व्यवस्था

 

  • सार्वजनिक शौचालय की हालत खराब खामियाजा भुगत रही जनता
  • लोगों को मजबूरी के चलते करना पड़ रहा शौचालय का इस्तेमाल 

आपकी खबर, करसोग।

नगर पंचायत करसोग में एक सफाई कर्मचारी को 3 महीने का वेतन नहीं दिया गया जिसके चलते सफाई व्यवस्था पटरी से उतर गई है। बस स्टैंड में सार्वजनिक शौचालय की सफाई का जिम्मा संभाल रहे सफाई कर्मचारी ने वेतन न मिलने के चलते सफाई का कार्य बंद कर दिया है। सफाई कर्मचारी ने बताया कि उसने नगर पंचायत के सचिव व अध्यक्ष के कहने पर सार्वजनिक शौचालय की सफाई का जिम्मा संभाला था लेकिन 3 महीने के बाद भी उसे वेतन नहीं दिया गया।

ऐसे में बिना वेतन के उसने सार्वजनिक शौचालय में सफाई का कार्य बंद कर दिया है। बताते चलें कि सार्वजनिक शौचालय की हालत काफी खराब है लेकिन नगर पंचायत प्रशासन इसका उचित रखरखाब नहीं कर पा रहा है। बस स्टैंड में नगर पंचायत द्वारा जनता को सुविधा प्रदान करने के मकसद से तकरीबन 5 लाख रूपए खर्च कर सार्वजनिक शौचालय बनाया गया है।

इस शौचालय में फैली गंदगी के चलते यह जनता के काम तो आ नहीं रहा बल्कि इसके विपरित बस स्टैंड में दुर्गंध जरूर फैला रहा है। पिछले कई हफ्तों से इस शौचालय की साफ सफाई नहीं हो पाई है। बस स्टैंड पहुंचने वाले लोगों को मजबूरी में इसी शौचालय का इस्तेमाल करना पड़ता है। शौचालय के अंदर और बाहर फैली गंदगी व दुर्गंध को लेकर जनता में नगर पंचायत सहित स्थानीय प्रशासन के प्रति रोष फैलने लगा है। लोग जहां सरकारी रूपयों से बने सार्वजनिक शौचालय की अनदेखी पर नगर पंचायत कमेटी को कोस रहे हैं वहीं लोगों का साफ तौर पर कहना है कि स्थानीय प्रशासन भी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में अपनी भूमिका नहीं निभा पा रहा है।

नगर पंचायत द्वारा निर्मित इस सार्वजनिक शौचालय की दशा पर प्रशासन ने भी आंखे मूंद रखी हैं जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। बसों में सफर करने वाले यात्रियों सहित रोजाना करसोग पहुंच रहे क्षेत्र के ग्रामीणों को मजबूरी में इस शौचालय का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके चलते उनकी सेहत से भी खिलवाड़ किया जा रहा है। शौचालय से फैली दुर्गंध का रोजाना सामना कर रहे स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर पंचायत कमेटी प्राथमिकता के आधार पर इस शौचालय में सफाई की व्यवस्था करे अन्यथा इस पर ताला लगा दे।

  • नोटिस देकर सफाई ठेकेदार से मांगा जाएगा जबाब : सीमा गुप्ता

मामले को लेकर नगर पंचायत की अध्यक्ष सीमा गुप्ता ने बताया कि करसोग नगर पंचायत की सफाई व्यवस्था का जिम्मा संभाल रहे ठेकेदार को सार्वजनिक शौचालय की सफाई न होने के चलते नोटिस देकर जबाब मांगा जाएगा। उन्होने बताया कि जिस सफाई कर्मचारी ने 3 महीने तक शौचालय में सफाई का कार्य किया है उसका वेतन क्यों नहीं दिया गया? इस बारे नगर पंचायत सचिव से बात की जाएगी।

  • व्यवस्था न सुधारी तो करेंगे आंदोलन : रमेश कुमार

करसोग नगर पंचायत में फैली गंदगी व सार्वजनिक शौचालय की दयनीय स्थिति को लेकर क्षेत्र के समाजसेवी एवं अधिवक्ता रमेश कुमार ने बताया कि सफाई व्यवस्था नहीं सुधारी गई तो आंदोलन का रास्ता अपनाया जाएगा। मूलभूत सुविधाओं में शुमार स्वच्छता को लेकर नगर पंचायत का यह रवैया कतई सहन नहीं किया जाएगा। नगर पंचायत को प्राथमिकता के आधार पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त करनी होगी।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts