Sunday, May 5, 2024

भांग की खेती पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर : उपायुक्त

  • भांग की खेती पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर : उपायुक्त

आपकी खबर, कुल्लू। 

कुल्लू जिला में भांग की खेती पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर यह जानकारी उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने नशा मुक्त भारत अभियान की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी ।

उपायुक्त ने कहा कि कुल्लू जिला के दूरदराज जंगलों में की जाने वाली भांग की खेती पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसके लिए उपमंडल अधिकारियों व पुलिस को ड्रोन उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि वे भांग की बुआई के समय से इस पर नजर रख सकें।

उन्होंने कहा कि इससे भांग की बिजाई के बाद ही इसके पौधों को नष्ट किया जा सके। उन्होंने वन विभाग को जंगल की ओर जाने वाले रास्तों को चिह्नित कर चेकपोस्ट स्थापित करने को कहा। ताकि जंगलों की तरफ जाने वालों पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि दूरदराज जंगल को जाने वाले स्थानों पर चेक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे जहां जंगलों की तरफ जाने वाले लोगों विशेष कर नेपाली मजदूरों से सम्बंधित पूरी जानकारी एकत्रित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों, व नेपाल से आने वाले मजदूरों को नजदीकी थानों में अपना पंजीकरण करना होगा। साथ ही यदि किसी व्यक्ति के पास नेपाली या अन्य मजदूरी करते हैं तो उसकी सूचना भी नजदीकी थाने में देनी होगी। उपायुक्त ने कहा कि कुल्लू जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए जमीनी स्तर से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए अनेक पग उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में होने वाली पीटीए बैठक में नशे के दुष्प्रभाव से संबंधित वीडियो फिल्म दिखाया जाना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले के उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला व प्राइवेट स्कूलों के 418 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया है जो स्कूलों में नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करेंगे।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी स्कूलों सहित पंचायत स्तर पर लोगों को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए महिला मंडलों, युवक मंडल का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला मंडल इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं उपायुक्त ने कहा कि ललकार अभियान के तहत ड्रग्स अप्लाई चेन को तोड़ने के लिए कार्य किया जा रहा है उन्होंने बताया शिक्षण संस्थानों से 100 मीटर की दूरी पर तंबाकू व अन्य नशीले पदार्थों को बेचने पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिस पर पुलिस द्वारा कड़ी नजर रख रही है तथा समय-समय पर जांच भी की रही है। उन्होंने कहा कि नशे की दृष्टि से हॉट- स्पॉट स्थानों पर भी पुलिस गश्त बधाई गई है।

उपायुक्त ने कहा कि जिले मे सभी होटल,होमस्टे,केमिस्ट शॉप,स्नूकर ,राफ्टिंग अन्य साहसिक खेल गतिविधि स्थलों व टैक्सियों में चेतावनी संकेतक लगाये जायेंगे। जिन पर पुलिस नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर अंकित होगा। जिन पर अवैध गतिविधियों की सूचना दे सकेगें।

पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा ने पुलिस द्वारा जिले मे नशे के उन्मुलन के उठाये गए कदमो की जानकारी दी। बैठक की कार्यवाही का संचालन अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक ने की।

बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts