Saturday, July 27, 2024

तैयारी : हिमाचल के 1500 स्कूलों को भी बंद करेगी सुक्खू सरकार

  • तैयारी : हिमाचल के 1500 स्कूलों को भी बंद करेगी सुक्खू सरकार

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल में भाजपा सरकार के कार्यकाल में खुले कार्यालयों को बंद करने का सुक्खू सरकार ने बीड़ा उठाया है। इसकी जद में अब प्रदेश के 1500 स्कूल भी आ रहे हैं। इसको लेकर मसौदा भी तैयार कर लिया गया है। आगामी कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लगाई जाएगी।

 

अब हिमाचल में नए शैक्षणिक सत्र से कम छात्र संख्या वाले करीब 1,500 सरकारी स्कूल बंद होंगे। स्कूलों में विद्यार्थियों की कम संख्या के चलते प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। 10 से लेकर 25 छात्र संख्या वाले प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को बंद करने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। कैबिनेट की आगामी बैठक में इसको लेकर फैसला होगा। इन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों, शिक्षकों व गैर शिक्षकों को साथ लगते स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

 

स्कूलों के खाली भवनों को ग्राम पंचायतों, महिला मंडलों या युवक मंडलों को दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थियों की कम संख्या वाले स्कूलों को चलाने की जगह साथ लगते स्कूलों को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता है।

 

 

शिक्षा विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव में 10 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले प्राथमिक, 15 से कम संख्या वाले माध्यमिक, 20 से कम संख्या वाले उच्च और 25 से कम संख्या वाले वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को साथ लगते स्कूलों में समायोजित करने की सिफारिश की गई है। अब सबकी निगाहें आगामी होने वाली कैबिनेट बैठक में लगी है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts