Sunday, May 19, 2024

हिमाचल : 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए सुकून भरी खबर, जानिए अब क्या मिली राहत

  • हिमाचल : 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए सुकून भरी खबर, जानिए अब क्या मिली राहत

 

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल प्रदेश के लाखों बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। अब 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को साल में दो बार परीक्षा नहीं देनी होगी। अब वर्ष में एक बार ही परीक्षा देंगे। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छात्रों को राहत दी है।

 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए टर्म सिस्टम को समाप्त करते हुए एनुअल सिस्टम को मंजूरी दे दी है।

 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि टर्म सिस्टम शिक्षा और विद्यार्थियों के हित में नहीं था इसलिए प्रदेश सरकार ने इसमें बदलाव लाने का फैसला किया है।

 

टर्म सिस्टम के कारण बच्चों को अपना सिलेबस रिवाइज करने के लिए कम समय मिल रहा था और दो बार परीक्षाएं होने से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही थी।

 

दो बार परीक्षा में बैठने के लिए दो बार शुल्क देना पड़ता था, जिससे उन पर अनावश्यक आर्थिक बोझ पड़ रहा था। इसके साथ ही छुट्टियां भी एनुअल पैटर्न के हिसाब से बनती हैं।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल भौगोलिक दृष्टि से काफी भिन्न है। विद्यार्थियों को कुछ क्षेत्रों में गर्मी और कुछ क्षेत्रों में सर्दी की छुट्टियां पड़ती हैं। अब बच्चों ने राहत जरूर महसूस की है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts