Sunday, May 19, 2024

गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में शामिल होंगे 20 देश

  • गेयटी थिएटर में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में शामिल होंगे 20 देश

आपकी खबर, शिमला। 1 सितम्बर, 2023

 

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के 9वें संस्करण में 22 से 24 सितंबर तक गेयटी थिएटर शिमला में 20 देश और 22 राज्य भाग ले रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और दुबई के फिल्म निर्माता भाग ले रहे हैं। जबकि भारत से इक्कीस राज्य केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश भाग ले रहे हैं।

फेस्टिवल के निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा, “फिल्म फेस्टिवल के लिए हमें दुनिया भर से महत्वपूर्ण और रिकॉर्ड फिल्म एंट्रीज आईं जिनमें से कुल 107 फिल्मों का ऑफिसियल सिलेक्शन हुआ है। ये ऑफिसियल सिलेक्शन बेहद ही चुनौतीपूर्ण था। हमारी जूरी जिसमें देश के प्रतिष्ठित फिल्मकार हैं उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय केटेगरी में 38 फिल्में, राष्ट्रीय वर्ग में 64 फिल्में और हिमाचल की पांच फिल्में चयनित की। फिल्म फेस्टिवल में इन फिल्मों की स्क्रीनिंग की जायेगी और बेहतरीन फिल्मों पुरस्कृत किया जाएगा। बेस्ट फिल्म का चयन इंटरनेशनल, नेशनल और राज्य स्तर पर होगा। फिल्म फेस्टिवल में फीचर फिल्म, शार्ट फिल्म, डाक्यूमेंट्री फिल्म और एनीमेशन फिल्म होंगी। इनमें से 90 फिल्में पहले ही राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हैं।

गेयटी थिएटर, शिमला में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल, इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है। अत्याधुनिक स्क्रीनिंग सुविधाओं के साथ इसका ऐतिहासिक आकर्षण उत्सव में उपस्थित लोगों के लिए एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान करेगा।

विचारोत्तेजक वृत्तचित्रों से लेकर हृदयस्पर्शी आख्यानों तक, महोत्सव की लाइनअप में ऐसी फिल्मों का क्यूरेटेड चयन है जो मनोरंजन, प्रेरणा और चुनौती के दृष्टिकोण हैं। फेस्टिवल के दौरान पैनल चर्चाओं, कार्यशालाओं और फिल्म निर्माण की कला और शिल्प में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित फिल्मकार भी उपस्थित होंगे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts