Saturday, April 27, 2024

शिमला में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में कंडा- नाहन के कैदियों के लिए होंगी फिल्म की स्क्रीनिंग

  • शिमला में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में कंडा- नाहन के कैदियों के लिए होंगी फिल्म की स्क्रीनिंग

 

आपकी खबर, शिमला, 8 सितम्बर 2023

 

तीन दिवसीय इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ शिमला के नौवें संस्करण की स्क्रीनिंग मॉडल सेंट्रल जेल कण्डा और नाहन में कैदियों के लिए भी होगी। गेयटी थिएटर शिमला में 22 से 24 सितंबर तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के अन्य दो वेन्यू हैं।

जेलों में फिल्म स्क्रीनिंग के पीछे का विचार सिनेमा के माध्यम से जेल की दुनिया और बाहरी दुनिया के अंतर को पाटना और कैदियों की रचनात्मकता को पोषित करना है।

 

ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देकर और जेल के कैदियों को बाहरी दुनिया से जोड़कर, आईएफएफएस का इरादा उन कैदियों को प्रेरित करना है जो दुनिया में अपनी जगह पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जेलों में वे बाहरी दुनिया से अलग-थलग रहते हैं और इससे उनमें अवसाद और जेल की दीवारों और सलाखों के पीछे संस्थागत हो जाने का भय बढ़ जाता है।

 

आईएफएफएस के महोत्सव निदेशक, श्री पुष्प राज ठाकुर ने इस वर्ष के महोत्सव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम इन अपरंपरागत स्थानों पर अपने महोत्सव का विस्तार करने के लिए रोमांचित हैं। महात्मा गांधी के मूल्यवान शब्दों को याद करते हुए ‘पाप से घृणा करो, पापी से नहीं। यह एक सिनेमा के जादू को अप्रत्याशित स्थानों पर लाने और दर्शकों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने का अवसर है । वे वास्तव में बाहरी दुनिया का पता लगाने के अवसरों के हकदार हैं और सिनेमा से बेहतर कोई तरीका नहीं है जो समकालीन समाज की विभिन्न झलकियाँ, मौजूदा जीवन के रचनात्मक तत्व दिखा सके। यह फिल्में कैदियों को सीखने और रचनात्मकता की भावना को पुनर्जीवित करने और बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करेंगी ।”

 

शिमला का तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमेशा सांस्कृतिक कैलेंडर पर एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम रहा है। मॉडल सेंट्रल जेल कांडा और नाहन को स्क्रीनिंग स्थल के रूप में शामिल करना अपरंपरागत स्थानों के भीतर समावेशिता और कला को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मॉडल सेंट्रल जेल कण्डा और नाहन स्क्रीनिंग की मेजबानी करेंगे, जिससे एक बेहतर माहौल तैयार होगा और जेल कार्यक्रमों को और सुदृढ़ करेंगी।

इंटरनेशनल फिल्म शिमला के माध्यम से समाज और कैदियों के बीच की दूरी को पाटने और जेल की सीमा के भीतर जीवन पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्राप्त करने का अवसर कैदियों मिलेगा। इस फिल्म महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी, जिसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं, जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करेंगी।

 

शिमला का तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सूचना और प्रसारण मंत्रालय , हिमाचल प्रदेश सरकार के भाषा कला और संस्कृति विभाग के सहयोग से हिमालयन वेलोसिटी द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं को उनकी फिल्में प्रदर्शित करने और विविध दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस महोत्सव का उद्देश्य फिल्म के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समावेशिता को बढ़ावा देना है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts