Thursday, May 9, 2024

रिज मैदान पर अंगदान के प्रति जागरूकता शिविर में 25 लोगों ने किया रक्तदान, अंगदान की ली शपथ

  • रिज मैदान पर अंगदान के प्रति जागरूकता शिविर में 25 लोगों ने किया रक्तदान, अंगदान की ली शपथ

आपकी खबर, शिमला। 6 जनवरी

शिमला के रिज मैदान पर शनिवार को स्टेट ऑर्गन एंड टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन (सोटो) हिमाचल प्रदेश की ओर से यूको बैंक व डीडीयू ब्लड बैंक के तत्वाधान के तहत अंगदान के प्रति जागरूकता शिविर लगाया गया।

इस दौरान 25 लोगों ने रक्तदान किया। इसके अलावा 10 लोगों ने अंगदान के लिए शपथ पत्र भरा। सोटो ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार ने लोगों को अंगदान के प्रति जागरूक किया और पेंफ्लेट बांटकर अंगदान करने के लिए शपथ पत्र भरने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि लोग मृत्यु के बाद भी यानी ब्रेन स्टेम डेथ होने पर अंगदान करके जरूरतमंद का जीवन बचा सकते हैं।

अंगदान करने वाला व्यक्ति ऑर्गन के जरिए 8 लोगों का जीवन बचा सकता है। किसी व्‍यक्ति की ब्रेन डेथ की पुष्टि होने के बाद, डॉक्‍टर उसके घरवालों की इच्छा से शरीर से अंग निकाल पाते हैं। इससे पहले सभी कानूनी प्रकियाएं पूरी की जाती हैं। इस प्रक्रिया को एक निश्‍चित समय के भीतर पूरा करना होता है। ज्‍यादा समय होने पर अंग खराब होने शुरू हो जाते हैं। देश में प्रतिदिन प्रत्येक 17 मिनट में एक मरीज ट्रांसप्लांट का इंतजार करते हुए जिंदगी से हाथ धो बैठता है।

एक व्यक्ति जिसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष को स्वैच्छिक रूप से अपने करीबी रिश्तेदारों को देश के कानून व नियमों के दायरे में रहकर अंगदान कर सकता है।

अंगदान एक महान कार्य है जो हमें मृत्यु के बाद कई जिंदगियां बचाने का अवसर देता है। अंगदान के संबंधित सही जानकारी व भ्रम होने की वजह से अधिकतर लोग अंगदान करने से पीछे हट जाते हैं। इसीलिए अगर लोगों में पहले से अंगदान को लेकर पर्याप्त जानकारी होगी तभी ऐसे मौके जरूरतमंदों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अंगदान के लिए शपथ पत्र भरना अब और भी आसान हो गया है। सोटो हिमाचल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति घर बैठ कर कोड स्कैन करके या फिर बी एन ऑर्गन डोनर विकल्प पर जाकर शपथ पत्र भरकर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts