Friday, May 3, 2024

आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के 24 घंटे के भीतर हटाई जाए सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार संबंधित सामग्री

  • आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के 24 घंटे के भीतर हटाई जाए सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार संबंधित सामग्री
  • सेक्टर अधिकारियों, सेक्टर मेजिस्ट्रेट, आदर्श चुनाव आचार संहिता समिति और एंटी डिफेसमेंट सक्वायड टीमों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

आपकी खबर, करसोग। 6 मार्च

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के दृष्टिगत करसोग विधानसभा क्षेत्र में तैनात विभिन्न सेक्टर अधिकारियों, सेंक्टर मेजिस्ट्रेट, आदर्श चुनाव आचार संहिता (एमसीसी) समिति और एंटी डिफेसमेंट सक्वायड टीमों के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम करसोग नरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

 

इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि चुनाव घोषित होने के 24, 48 और 72 घंटे के भीतर सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों और निजी संपति पर से सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार से संबंधित सामग्री जैसे पोस्टर, बैनर व होर्डिंग इत्यादी को हटाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए ताकि चुनाव प्रक्रिया प्रभावित न हो सके।

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी चुनाव की घोषणा के दिवस से लेकर निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक निर्वाचन प्रबंधन कार्य के लिए उत्तरादायी होते हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी चुनाव पूर्व तथा चुनाव दिवस पर अपने कार्य के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम बनाने में सहायक बनते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारियों को लोकसभा चुनाव-2024 में यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी मतदान केन्द्रों में विद्युत, पेयजल, वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए बैठने की व्यवस्था, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों। सेक्टर अधिकारियों को मतदाताओं को जागरूक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।
उन्होंने कहा कि मतदान की पूर्व संध्या पर भी सेक्टर अधिकारियों की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि मतदान की पूर्व संध्या पर सेक्टर अधिकारियों को न केवल मतदान दलों व चुनाव सामग्री की उपलब्धतता सुनिश्चित करनी होगी बल्कि आदर्श आचार संहिता की पूर्ण अनुपालना भी सुनिश्चित करनी होगी।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन सेक्टर अधिकारी मतदान एवं अन्य घटनाओं की समय-समय पर जानकारी भेजना सुनिश्चित करेंगे और निर्धारित योजनानुसार मतदान दलों की इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन तथा वी.वी.पैट के साथ वापसी भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों के पीठासीन अधिकारियों से मतदान प्रतिशतता की 2-2 घण्टें की जानकारी एकत्र करना सुनिश्चित करें और किसी भी मतदान केन्द्र में ईवीएम के खराब होने की स्थिति में मशीन को रिजर्व मशीन से बदलना भी सुनिश्चित बनाएं।
सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम नरेंद्र सिंह ने सभी सेक्टर मैजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने और अपने क्षेत्र की रिपोर्टस सहायक रिटर्निंग अधिकारी को भेजना भी सुनिश्चित करें।
उन्होंने सेक्टर अधिकारियों, सेक्टर मैजिस्ट्रेट, आदर्श चुनाव आचार संहिता (एमसीसी) समिति और एंटी डिफेसमेंट सक्वायड टीमों को उनके कार्यो की जानकारी प्रदान करते हुए आग्रह किया कि वे भारत के निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें और अपने कार्य को बिना किसी भय, लालच और पारदर्शी तरीके से समय पर पूर्ण करे ताकि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष रूप से पूर्ण करवाया जा सके।

कार्यशाला में मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक ले जाने, मतदान केन्द्र स्थापित करने, माॅक पोल करवाने, मतदान संपन्न करवाने सहित अन्य विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान कर उनकी विभिन्न अशंकाओं का भी समाधान किया गया।
इस अवसर पर तहसीलदार कैलाश कौंडल, नायब तहसीलदार शांता शुक्ला, रूप लाल, बीरी सिंह सहित विधानसभा क्षेत्र में तैनात विभिन्न सेक्टर अधिकारी और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts