Friday, April 26, 2024

ह्दय रोग जांच शिविर में 85 मीडिया कर्मियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

  • ह्दय रोग जांच शिविर में 85 मीडिया कर्मियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
  • आईजीएमसी शिमला के ह्दय रोग विभागाध्यक्ष डा. पी.सी.नेगी ने जांचा मीडिया कर्मियों का स्वास्थ्य

आपकी खबर, शिमला।

आईजीएमसी शिमला के ह्दय रोग विभाग और प्रेस क्लब ऑफ शिमला की संयुक्त पहल पर प्रेस क्लब परिसर में शनिवार को मीडिया कर्मियों के लिए निःशुल्क हृदय रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया। आईजीएमसी के हृदय रोग विभाग (कार्डियोलॉजी) के अध्यक्ष डा. पीसी नेगी की अगुवाई में हृदय रोग विशेषज्ञों ने 85 मीडिया कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

शिविर दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक चला। शिविर में पहुंचे वरिष्ठ और युवा मीडिया कर्मियों ने वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. पीसी नेगी की टीम से जांच और परामर्श लिया। इस दौरान मीडिया कर्मियों के रक्त चाप और ईसीजी की भी जांच की गई। जांच में स्थिति ठीक नहीं होने पर कुछ को आईजीएमसी आने की सलाह दी गई। शिविर में डाक्टर सेविया डिसुजा, डॉक्टर प्रियंका ठाकुर और सीनियर रिसर्च फैलो जितेंद्र राणा ने सहयोग दिया।

इस अवसर पर डा. पीसी नेगी ने मीडिया कर्मियों को ह्दय रोग से बचाव संबंधी उचित परामर्श दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को भागदौड़ भरे जीवन में अपने शरीर का चेकअप कराते रहना चाहिए और डाक्टरों से सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ह्दय रोग के लक्षण प्रतीत होने पर मरीज को तुरंत अस्पताल लाना चाहिए। ज्यादातर मामलों में अस्पताल पहुंचने में देरी जानलेवा साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि अनियमित दिनचर्या के साथ अत्यधिक तनाव, धूम्रपान, हाइपरटेंशन, मोटापा, वसायुक्त भोजन व जंक फ़ूड के सेवन की आदतों के कारण ह्रदय रोग के मरीजों में वृद्धि हो रही है। इसके लिए आवश्यक है कि हम सेहत के अनुरूप कम वसा युक्त भोजन का सेवन करें, धूम्रपान, मदिरा और जंक फ़ूड के सेवन से बचें और नियमित व्यायाम व योग करें। प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें। अपने खाने में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखें और इसकी नियमित निगरानी करें।

प्रेस क्लब ऑफ शिमला के अध्यक्ष उज्जवल शर्मा ने बताया कि शिविर में आईजीएमसी के हृदय रोग विशेषज्ञों ने 85 मीडिया कर्मियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। शिविर में बीपी एवं ईसीजी की जांच भी की गई उन्होंने शिविर के सफल आयोजन के लिए आईजीएमसी के हृदय रोग विभागाध्यक्ष डा. पीसी नेगी का आभार जताया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts