Sunday, May 12, 2024

सेना प्रशिक्षण कमान शिमला सेना दिवस पर आयोजित करेगा “नो योर आर्मी” कार्यक्रम

  • सेना प्रशिक्षण कमान शिमला सेना दिवस पर आयोजित करेगा “नो योर आर्मी” कार्यक्रम

आपकी खबर, शिमला। 12 जनवरी

शिमला स्थित, सेना प्रशिक्षण कमान की ओर से सेना दिवस के अवसर पर 15-16 जनवरी को शिमला में “नो योर आर्मी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हाल के दिनों में शिमला में यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है।

यह कार्यक्रम 15 जनवरी को अन्नाडेल तथा ‘आर्मी हेरिटेज म्यूजियम’ में 16 जनवरी को ‘द रिज’, शिमला मेंआयोजित किया जाएगा। इसमें सेना के हथियार एवं उपकरण प्रदर्शन और कई अन्य कार्यक्रम शामिल होंगे। बच्चों के लिए 16 जनवरी को “द रिज” पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता और ‘एक्सटेम्पोर स्पीच प्रतियोगिता (तात्कालिक भाषण)’ आयोजित की जाएगी और कार्यक्रम के दौरान रोमांचक पुरस्कारों के साथ ‘नो योर आर्मी’ क्विज़ भी आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना के समृद्ध इतिहास और वीरता की झलक दिखाने वाली ऑडियो/वीडियो फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके अलावा भारतीय सेना में शामिल होने की जानकारी समेत विभिन्न स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के एम करियप्पा ने 1949 में अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फैंसिस रॉय बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली थी, और स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे। उस अवसर को याद करने के लिए हर साल 15 जनवरी को “सेना दिवस” के रूप में मनाया जाता है I यह आयोजन सभी लोगों के लिए खुला है। इस तरह के आयोजनों से भारतीय सेना के लंबे और गौरवशाली इतिहास के बारे में समाज में जागरूकता बढेगी।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts