Sunday, April 28, 2024

किन्नौर जिला में 3 को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक, उपायुक्त ने दी जानकारी

  • किन्नौर जिला में 3 को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक, उपायुक्त ने दी जानकारी

आपकी खबर, किन्नौर। 14 फरवरी

जनजातीय जिला किन्नौर में 3 मार्च रविवार को होने वाले पल्स पोलियो अभियान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यह जानकारी आज यहां पल्स पोलियो की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने दी।

उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए की पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए की गई तैयारियों की पुनः जांच अवश्य करें ताकि किसी प्रकार की कोई कमी न रहे। इसके अलावा पल्स पोलियो अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाएं ताकि जिला का कोई भी बच्चा पोलयो खुराक से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि जिला में पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के 4859 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए जिले भर में 101 बूथ स्थापित किए जाएगें।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनिंन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के स्वास्थ्य खंड कल्पा में 31, स्वास्थ्य खंड निचार में 36 तथा पूह में 34 बूथ स्थापित किए जाएंगेे।

डॉ. सुनिंन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि इस कार्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य तथा आर्युवैदिक विभाग के अतिरिक्त 407 कर्मचारी भाग लेंगें, जिनमें आशा वर्कर तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चौरा, तथा अक्पा में 2 ट्राजेंट बूथ स्थापित जाएगें जहां बसों व अन्य वाहनों में आने वाले बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि 4 व 5 मार्च को ऐसे सभी बच्चे जो किसी कारण वश 3 मार्च को पोलियो बूथ पर नहीं पहुंच सके, उन्हें स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts