Saturday, May 11, 2024

छूटे हुए मतदाताओं की पहचान कर मतदाता सूची में किया जाए पंजीकृत

  • छूटे हुए मतदाताओं की पहचान कर मतदाता सूची में किया जाए पंजीकृत

आपकी खबर, करसोग। 3 अप्रैल

लोकसभा चुनाव-2024 में मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए करसोग में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम करसोग राज कुमार की अध्यक्षता में विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीएम ने उपस्थित अधिकारियों को क्षेत्र की सभी पंचायतों में छूटे हुए मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मतदाता सूची में जोड़ने (पंजीकृत करने) के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छूटे हुए मतदाताओं की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विकास खंड करसोग व चुराग के अन्तर्गत आने वाली सभी पंचायतों में विशेष मतदाता पहचान अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत सभी पंचायतों में ऐसे मतदाताओं की पहचान की जा रही है जिनके नाम विभिन्न कारणों से मतदाता सूची में शामिल नहीं हो पाए है।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगे सभी नोडल अधिकारी, बीएलओ, सुपरवाइजर इत्यादी आपसी तालमेल से कार्य करते हुए क्षेत्र में 18 से 19 वर्ष के बीच की आयु पूरी कर चुके सभी युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में पंजीकृत करना सुनिश्चित करे, ताकि ऐसे मतदान केंद्र, जहां युवा मतदाताओं की पंजीकरण दर बहुत कम है उसमें सुधार कर, बढ़ाया जा सके।

उन्होंने आम जनता से भी आग्रह किया है कि छूटे हुए मतदाता अपने मतदान केन्द्र के बूथ लेबल अधिकारी से संपर्क करे और एक रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो, आधार संख्या, आयु और निवास के प्रमाण-पत्र की प्रतिलिपि साथ ला कर अपना और अपने परिवार के सदस्य जो एक अप्रैल-2024 को 18 वर्ष की आयु या इससे अधिक की आयु पूर्ण कर रहे हैं, के नाम मतदाता सूची में दिनांक 4 मई-2024 तक अवश्य दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम मतदाता सूची में दर्ज होने की पुष्टि भी अवश्य करें।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने कहा कि वर्तमान मतदाता सूचियों में कोई भी अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि विभाग की वेबसाइट http://ceohimachal-nic-in में भी कर सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (VSP/Voter Helpline App(VHA) पर भी ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें आॅन-लाईन फार्म नाम दर्ज करने हेतु भरे जा सकते है।
बैठक में खंड विकास अधिकारी करसोग वैशाली शर्मा, खंड विकास अधिकारी चुराग स्पर्श शर्मा, सीडीपीओ विपासा भाटिया, बीईईओ धर्मपाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts