Monday, April 29, 2024

हिमाचल पावर कार्पोरेशन ने मनाया 15वां स्थापना दिवस

आपकी खबर, शिमला।

हिमाचल प्रदेश पाॅवर कार्पोरेशन ने शनिवार को अपना 15वां स्थापना दिवस मनाया। निगम के कार्पोरेट कार्यालय में प्रबंध निदेशक मनमोहन शर्मा ने कार्य कार्यक्रम की शुरुआत की स्थापना दिवस के उपलक्ष पर केेंद्रीय आलू संस्थान के सभागार में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मनमोहन शर्मा ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश पाॅवर कार्पोरेशन ने एक और जलविद्युत परियोजना को कमीशन कर एक और उपलब्धि हासिल की है। पाॅवर कार्पोरेशन ने 111 मेगावाॅट की सावडा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना को पूर्ण कर अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 281 मेगावाट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि फ्रैंच डवलेपमैन्ट एजेन्सी ए0एफ0डी0 से वित्त पोषित होने वाली 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना और 30 मेगावाॅट की देवथल चांजू जलविद्युत परियोजना के कार्य अगले वित्त वर्ष में आरम्भ हो जाएंगे । 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना के सिविल और इलेक्ट्रो मैकेनिकल के कार्य के लिए निविदाएं आमन्त्रित की जा चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की केबिनेट कमेटी ऑफ इक्नोमिक अफेयर द्वारा रेणुकाजी डैम परियोजना हेतू 15 दिसम्बर 2021 को 6947 करोड़ रूपये की राशि अनुमोदित कर दी गई है जिससे परियोजना को आरम्भ करने को मार्ग प्रषस्त हुआ है। इस परियोजना को भारत सरकार की तकनीकि सलाहकार समिति द्वारा पहले ही अनुमोदित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पाॅवर कार्पोरेशन द्वारा स्थापित समस्त परियोजनाएं सुचारू रूप से कार्य कर रही है तथा राज्य के लिए अच्छा राजस्व प्राप्त हो रहा है । उन्होंने बताया कि 580 मेगावाट की दो जलविद्युत परियोजनाएं क्रमशः 450 मेगावाट की शोंगटांग कडछम जलविद्युत परियोजना और 130 मेगावाट की कांशग स्टेज 2 व 3 परियोजनाएं निर्माणाधीन है ।

उन्होंने निगम के कर्मचारियों से और अधिक मेहनत करने की अपील की, जिससे निगम को आबंटित परियोजनाएं समयबद्व पूर्ण की जा सके।

इस अवसर पर निगम के कर्मचारियों एवं परिवारजनों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें निगम के कर्मचारियों एवं उनके बच्चों द्वारा लोक एवं फिल्मी गीतों की प्रस्तुतियों द्वारा दर्शकों का मनोरजंन किया गया।

इस अवसर पर 15वें स्थापना दिवस पर आयोजित की गई खेलकूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts