Tuesday, April 30, 2024

किन्नौर के युवक-युवतियां वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए 23 तक करें आवेदन

  • किन्नौर के युवक-युवतियां वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए 23 तक करें आवेदन

आपकी खबर, किनौर। 

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एएससी अंबाला, हिमाचल प्रदेश सहित पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के अग्निवीरों की भर्ती करेगी। यह जानकारी आज विंग कमांडर आशीष दुबे ने दी।

उन्होंने बताया कि किन्नौर के अविवाहित युवक एवं युवतियां एएससी अंबाला के अंतर्गत 23 नवंबर 2022 शाम 5 बजे तक इंडियन एयर फोर्स के आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के रूप में विज्ञान विषय में मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा में कुल 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त, विज्ञान विषय में मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा कुल 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ मान्य होगा। इसी प्रकार, 2 साल का वोकेशनल कोर्स फिजिक्स और मैथमेटिक्स नॉन-वोकेशनल विषयों के साथ कुल 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि विज्ञान विषय के अतिरिक्त अन्य विषयों के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा में कुल 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है या मान्यता प्राप्त संस्थान से 2 साल का वोकेशनल कोर्स 50 प्रतिशत अंक तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ मान्य होगा। उम्मीदवार को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान 250 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर (वायु) की भर्ती ऑनलाइन परीक्षा के जरिए की जाएगी। परीक्षा के लिए युवक एवं युवतियां, जो 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच पैदा हुए हैं, वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 18 जनवरी 2023 से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अग्निवीर पद के लिए जिन योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, उन्हें पहले वर्ष में 30 हजार, दूसरे वर्ष में 33 हजार, तीसरे वर्ष में 36,500 जबकि चौथे वर्ष में 40 हजार रुपये मासिक दिए जाएगें।

उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए सामान्य चिकित्सा मानकों के अंतर्गत युवक की लम्बाई न्यूनतम 152.5 सेमी तथा युवती की लम्बाई 152 लंबाई सेमी और वजन उम्र के अनुपात में होना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए आवेदक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर इस भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन AGNIVEERVAYU INTAKE 01/2023 देख सकते हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts