Saturday, May 11, 2024

आदर्श चुनाव आचार संहिता की प्रभावी निगरानी के लिए करसोग में फ्लाईंग टीमें तैनात

  • आदर्श चुनाव आचार संहिता की प्रभावी निगरानी के लिए करसोग में फ्लाईंग टीमें तैनात
  • 50 हजार से अधिक की नगदी लाने, ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध

 

आपकी खबर, करसोग। 1 अप्रैल

 

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 26-करसोग (अ.जा) विधानसभा क्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है। सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम करसोग राज कुमार ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए गठित विभिन्न टीमें 24 घंटे निरन्तर निगरानी कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि विस क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली विभिन्न गतिविधियों की निगरानी के लिए तीन फ्लाईंग टीमें तैनात की गई है। इन सभी टीमों को मैजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान की गई है। उन्हांेने कहा कि यह टीमें 24 घंटें निरंतर कार्य कर विभिन्न स्थानों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि पूरे क्षेत्र में आदर्श चुनाव अचार संहिता लागू है और इस दौरान कोई भी व्यक्ति 50 हजार से अधिक की नगदीं यात्रा के दौरान अपने साथ नहीं रख सकता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति के लिए अपने साथ 50 हजार की नगदीं लाना या ले जाना अति आवश्यक हो तो उस स्थिति में संबंधित व्यक्ति के पास नगदीं से सम्बंधित वैध दस्तावेज होने आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि गठित फ्लाईंग टीमों द्वारा विभिन्न स्थानांे पर नाके लगाकर विभिन्न वाहनों की चैकिंग भी सुनिश्चित की जा रही है ताकि बाहरी स्थानों से क्षेत्र में आने वाली और चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की सामग्री पर कड़ी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में संलिप्त कोई भी व्यक्ति पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक गतिविधियों से सम्बंधित और मतदाताओं को प्रलोभन प्रदान कर, चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली सामग्री, नगदीं के अलावा, क्षेत्र में अवैध रूप से आने वाले विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थ और शराब इत्यादी की अवैध आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित है और इस प्रकार की गतिविधियों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों से भी आहवान किया है कि किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आए और आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करवाने में अपना सहयोग करे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts