Tuesday, April 30, 2024

बजट समाज के सभी वर्गों का हितेषी : सुंदर सिंह

  • बजट समाज के सभी वर्गों का हितेषी : सुंदर सिंह

आपकी खबर, कुल्लू।

मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा पर्यटन वन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने आज प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट को  समाज के सभी वर्गों का हितेषी करार दिया है तथा बजट का स्वागत किया है।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रस्तुत बजट में समाज के सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य बनाने  पर विशेष ध्यान दिया गया है । उन्होंने कहा कि इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए वर्ष  2023-24 में 500 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

इसके अलावा युवाओं को उनकी अपनी भूमि  व लीज पर ली गई भूमि पर 250 किलो वाट से 2 मेगावाट क्षमता तक की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 40% का अनुदान देने का प्रस्ताव सराहनीय है, जिससे जहां बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार व रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वही  हरित ऊर्जा राज्य बनाने की दिशा में भी मदद मिलेगी।
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रथम चरण में 6 राष्ट्रीय एवं राज्य उच्च मार्ग का इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसीत करने  का प्रस्ताव सराहनीय है।

 

साथ ही निजी बस ऑपरेटरो को ई बस तथा प्राइवेट ट्रक ऑपरेटरो ई ट्रक  खरीद  के लिए  50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख  रुपए तक का उपदान का प्रस्ताव सराहनीय है।इसी प्रकार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भी 50% का उपदान का प्रस्ताव किया क्या है।

 

प्रदेश पथ परिवहन निगम के 1500 डीजल  बसों को ई बसों में चरणबद्ध ढंग से बदलने के लिए बजट में 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने 20000 मेधावी छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूट खरीद पर ₹25000 तक का  उपदान देने के प्रस्ताव की भी सराहना की है ।उन्होंने प्रत्येक जिले में 2 पंचायतों को पायलट आधार पर ग्रीन पंचायतों के रूप में विकसित करने के प्रस्ताव को भी सरहा है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts