Monday, April 29, 2024

अगर आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन तो जरूर पढ़ें ये खबर

  • अगर आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन तो जरूर पढ़ें ये खबर

आपकी खबर ब्यूरो। 12 फरवरी

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही सब लोगों के मन में तीव्र उत्कंठा है कि हम भी रामलला के दर्शनों हेतु जल्दी से जल्दी जाए, लेकिन ज्यादा भीड़ की चिंता के चलते जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे है, तो आप निश्चिन्त होकर जाइये, भीड़ तो अयोध्या नगरी में अब आने वाले लंबे समय तक रहेगी, लेकिन भीड़ के चलते वहां आपको रामजी के दर्शनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

अयोध्या जी में प्रतिदिन करीब 3 से 4 लाख लोग रामलला के दर्शन कर रहे है, प्रशासन की व्यवस्था इतनी बेहतरीन और सुव्यवस्तिथ है कि आपको दर्शनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी। हाँ इन बातों का ध्यान अवश्य रखना है :-

  1. अयोध्या जी में बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित है, अगर आप अपनी गाड़ी से अयोध्या जा रहे है, तो आपको अपनी गाड़ी अयोध्या के बाहर ही मैन हाईवे से उतरते ही बनी पार्किंग में खड़ी करनी पड़ेगी। वहां से मंदिर करीब 3 किलोमीटर दूर है।
  2. पार्किंग के बाहर से आपको ई-रिक्शा मिल जाएगी, जो आपको मन्दिर से करीब आधा किलोमीटर पहले उतार देगी, सुरक्षा के चलते रास्तों पर आवाजाही बदलती रहती है तो हो सकता हैं कि आपको थोड़ा पैदल चलना पड़े, इसलिए कम से कम 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहे।
  3. अयोध्या जी में बड़ी संख्या में बजट होटल व धर्मशालाएं है इसलिए सामान्य व्यवस्था में रुकने में कोई दिक्कत नहीं है।
  4. मंदिर में दर्शन के लिए जाए तो कोशिश करे कि जेब मे सिर्फ पैसे रखकर ले जाये। क्योकि मन्दिर में मोबाइल, घड़ी, पेन, चाभी आदि ले जाना मना है। मन्दिर में सुरक्षा जांच से पूर्व लाकर रूम बने है जहां आप अपना सामान जमा करा के आगे जाते है।
  5. अगर आप लाकर रूम में सामान रखते है तो वहां भीड़ के चलते आपको करीब एक से डेढ़ घण्टे का समय लग सकता है वरना आप मात्र 20 से 30 मिनेट में दर्शन करके बाहर आ सकते है।
  6. सुरक्षा जांच के बाद जब आप मन्दिर में प्रवेश करते है तो मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही आपको रामलला दूर से ही दिखाई पड़ने लगते है, आप पहले हॉल से चलकर जाते हुए पांचवे हाल में रामलला के दर्शन करते है। भीड़ के चलते आपको वहां खड़े नही होने दिय्या जाएगा लाइन चलती रहेगी और आप दर्शन करते रहेंगे इसलिये पहले हॉल से ही अपने ध्यान को रामलला पर केंद्रित कर लीजिए, ताकि आपको बाद में ये मलाल न हो दर्शन ठीक से नही हुए।
  7. मंदिर परिसर से बाहर आते समय आपको मंदिर प्रसासन की तरफ से निशुल्क प्रसाद दिया जाता है, निकास द्वार से बाहर आते समय इस बात का ध्यान रखे और अपना प्रसाद जरूर लें।
  8. अयोध्या जी में इस समय ठंड बहुत है, अपने कपड़ों की पैकिंग करते समय ध्यान रखे।

 

  1. अयोध्या रेलवे स्टेशन के पास गुजराती धर्मशाला में आप 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की कीमत के साथ रूम ले सकते हैं। साथ में खाना भी यहां फ्री में मिलता है। कम बजट के लोगों के लिए यहां एक बड़ा हॉल भी है, जिसमें कई सिंगल बैड के साथ पंखे भी लगे हुए हैं, जिनकी कीमत 100 रुपए प्रति व्यक्ति है। साथ में आप लोगों को अनलिमिटेड खाना भी दिया जाएगा, वो भी फ्री। वहीं अगर आप प्राइवेट रूम लेकर रहना चाहते हैं, 2, 3 और 5 बैडरूम के कमरे भी यहां मिल जाएंगे। यह रेलवे स्टेशन से दो मिनट पैदल की दूरी पर है।
  2. अयोध्या में सबसे सस्ती और अच्छी जगह बिरला धर्मशाला (न्यू कॉलोनी पुराना बस स्टैंड के पास) भी है, जहां आपको 200 से 500 रुपए में थ्री स्टार जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी। खास बात ये है यहां खाना फ्री में मिलता है, जिसका अलग से कोई भी चार्ज नहीं लगता। आप अपने कितने भी बड़े ग्रुप के साथ आएं यहां आपको रूम आसानी से मिल सकते हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts