Saturday, May 11, 2024

शत प्रतिशत मतदान के लिए, वोटर लिस्ट में शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना आवश्यक

  • शत प्रतिशत मतदान के लिए, वोटर लिस्ट में शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना आवश्यक
  • करसोग में बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

 

आपकी खबर, करसोग। 6 अप्रैल

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 26-करसोग (अ.जा) विधानसभा क्षेत्र में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए डिग्री काॅलेज करसोग में बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम करसोग राज कुमार ने की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए वोटर लिस्ट में मदताओं का शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ यह सुनिश्चित करे, कि एक अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले किसी भी मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में पंजीकरण करवाने से नहीं छूटना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी बीएलओ विशेष रूप से निर्धारित समयावधि तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा वोटर्ज का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त, दिव्यांग मतदाताओं का पंजीकरण करवाना भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए ताकि लोकतंत्र के इस पर्व में उनकी भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों में मतदाता एनरोलमेंट कम हैं, उनमें बीएलओ मतदाता पंजीकरण पर विशेष ध्यान दे ताकि वहां पर मतदान प्रतिशत्ता को बढ़ाया जा सके। एक जून, 2024 को होने वाले लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत सभी बीएलओ अपने-अपने पोलिंग स्टेशनों में मतदान से पूर्व, निर्धारित समय में मतदान संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ले ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान पोलिंग पार्टियों के रहने, खाने इत्यादी की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

एसडीएम ने कहा कि लोकसभा चुनावों के दौरान क्षेत्र में 61 मतदान केंद्रों में वैब कास्टिंग की जानी है। वेब कास्टिंग के लिए मतदान केंद्रों में आने वाली वैब कास्टिंग टीमों का भी सभी बीएलओ पूर्ण सहयोग करते हुए प्रभावी वैब कास्टिंग सुनिश्चित करेंगे। मतदान से पूर्व निर्धारित समय में वोटर स्लिप का वितरण भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए ताकि मतदान केंद्र में पहुंचने पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। इसके अतिरिक्त, सभी बीएलओ को अपने-अपने मतदान केंद्र से संबंधित एएसडी लिस्ट भी तैयार कर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करनी है।

उन्होंने कहा कि 85 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सभी पात्र मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को निर्धारित समय में फाॅम 12-डी उपलब्ध करवाना और फाॅर्म वापस लाना भी बीएलओ को ही सुनिश्चित करना होगा ताकि वह भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

इस मौके पर तहसीलदार कैलाश कौंडल, बीडीओ करसोग वैशाली शर्मा, बीडीओ चुराग स्पर्श शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवम् बीएलओ उपस्थित थे।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

spot_img

Latest Posts